क्या आप अपने नाम व फोटो के साथ यहां कहानी प्रकाशित करवाना चाहते हैं?

Sylvester Stallone Motivational Life Story In Hindi

by | Mar 7, 2020 | Motivational Story in Hindi, True Motivational Stories In Hindi

इस हिंदी कहानी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें (Share This Hindi Story With Your Friends Now)

Sylvester Stallone Motivational Life Story In Hindi

Sylvester Stallone Motivational Life Story In Hindi: एक बार सोचिए अगर किसी की किस्मत इतनी ज्यादा बुरी हो कि वह कभी कुछ कर ही ना पाए। जैसे ही वह कुछ करना शुरू करें तो उसे केवल और केवल असफलता ही हाथ लगे। 100 काम करने पर भी  केवल एक काम ही सही हो और बाकी सब फेल हो जाए। 

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा भी किसी के साथ होता है क्या? 

जी हां, होता है, कुछ लोगों के साथ ऐसा भी होता है।बल्कि कई बार इससे भी ज्यादा बुरा होता है। लेकिन ऐसे किस्मत वाले लोगों में से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपने कर्म से अपना भाग्य बदल देते हैं। और इतने मशहूर हो जाते हैं कि पूरी दुनिया सलाम करती है। 

आज की कहानी ऐसे ही एक कर्म के योद्धा के नाम है, जिसके पास जब कुछ भी नहीं था और उसे दूसरों की शर्तों पर छोटी सफलता मिलने की उम्मीद नजर आ रही थी, तो उसने छोटी सफलता  के अवसर को मना कर दिया। 

इतनी ज्यादा खराब हालात में भी कि खाने के पैसे के लिए भी सोचना पड़े, उस समय दूसरे की शर्तों पर मिलने वाले काम और पैसे को मना करना बहुत ही जिगर का काम है।

हम आज बात कर रहे हैं हॉलीवुड के सुप्रसिद्ध अभिनेता Sylvester Stallone की जिन्हें पूरी दुनिया रॉकी  और रेंबो के नाम से भी जानती है। 6 जुलाई 1947 को इनका जन्म हुआ था। और पैदा होने के साथ ही इनकी मुसीबतों का सिलसिला भी शुरू हो गया। जैसे कि  भाग्य यह कह रहा हो, कि कहां थे अब तक, बहुत दिन हो गए किसी को इतना ज्यादा परेशान किए हुए। और दुर्भाग्य ने अपने खेल दिखाने शुरू कर दिया।

Sylvester (सिल्वेस्टर) के जन्म के समय काफी परेशानियां  आ गई थी, जब यह पैदा हुए थे तो फौरन ही इनका आधा चेहरा पैरालाइज हो गया था। अभी तो बस जन्म ही हुआ था और मुसीबतें शुरू हो गई। इसका असर आज भी आप उनके चेहरे पर देख सकते हैं उनकी किसी भी तस्वीर को काफी गौर से देखिए, आपको पैरालिसिस के लक्षण वहां पर दिख जाएंगे। 

अभी कुछ ही समय और गुजरा  था की उनके माता और पिता का तलाक हो गया। ना तो उन्हें ठीक से मां का प्यार ही मिल पाया और ना ही पिता का। इसी वजह से काफी ज्यादा  परेशान रहने लग गए और पढ़ाई लिखाई पर भी कोई खास ध्यान नहीं दे पाए, Sylvester पढ़ाई लिखाई में हमेशा ही कमजोर रहे थे। इसी वजह से बहुत ढेर सारे स्कूलों से उनको निकाल दिया गया था। अंततः अपनी डिग्री  पूरी करने से पहले ही उन्होंने पढ़ाई लिखाई को अलविदा कह दिया। 

इसके बाद Sylvester तय किया कि वह एक्टिंग के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाएंगे। अपना यह सपना पूरा करने के लिए वह न्यूयॉर्क आ गए। लेकिन न्यूयॉर्क आने और काम मिलने दोनों में काफी फर्क था।  

उन्होंने फिल्म स्टूडियोज के चक्कर लगाने शुरू कर दिया। सैकड़ों बार लाइन में खड़े हुए, अपना पोर्टफोलियो अनगिनत लोगों को दिखाया लेकिन पता नहीं क्या था कि काम मिल ही नहीं रहा था। 

फिर उन्होंने तय किया कि एक्टिंग में कुछ नहीं हो पा रहा है तो कोई बात नहीं, उनको फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखने का शौक भी था, तो उन्होंने कुछ स्क्रिप्ट्स लिखें और प्रोड्यूसर, डायरेक्टर्स के चक्कर लगाने फिर शुरू कर दिए। यहां पर भी निराशा ही हाथ लगी। नहीं वह एक्टिंग में कुछ कर पाया और ना ही स्क्रिप्ट राइटिंग में। 

लेकिन उन्होंने यहां पर प्रयास करने बंद नहीं किए थे।

काफी समय बाद 1970 से 75 के बीच में  उनको बहुत छोटे-छोटे रोल मिलने शुरू हो गए थे। छोटे रोल का मतलब छोटे रोल ही। मतलब उन रोल को करने से केवल नाम मात्र का पैसा मिलता था और वहरोल इतने छोटे होते थे कि उन्हें कोई नोटिस भी नहीं  करता था। इसीलिए अगर कहे की उन छोटे किरदारों से Sylvester कुछ भी फायदा नहीं हुआ तो यह गलत नहीं होगा। 

लेकिन यह काम करना उनके लिए बहुत ज्यादा जरूरी था क्योंकि आर्थिक हालात इतने ज्यादा खराब हो चुके थे कि यदि वह यह छोटे-मोटे किरदार नहीं करते तो शायद वह खाने के पैसे भी नहीं जुटा पाते। लेकिन हमेशा मन में यह ख्याल रहता ही था कि कभी ना कभी तो मेन लीड रोल मिलेगा ही मिलेगा मैं भी अखबारों की सुर्खियां बनूंगा लोग मेरा नाम जानेंगे।

इसी बीच उन्होंने शादी भी कर ली। अब एक के बजाय दो लोगों की जिम्मेदारी सर पर आ पड़ी थी। अब उन्हें केवल खाने के पैसे ही जुटाने के लिए दुगना काम करना पड़ता था। सिल्वेस्टर ने अपनी पूरी ताकत लगा दी कि उन्हें कोई संतोषजनक काम भी मिल जाए, लेकिन किस्मत तो उनसे रूठ कर ही बैठी थी जैसे कि वह कह रही हो :” बेटा तू चाहे  जो भी कर ले, सफलता तो तुझे मिलेगी नहीं।”

जैसे-जैसे समय गुजर रहा था उनके आर्थिक हालात बद से बदतर होते जा रहे थे। अब समय आ गया था कि दो वक्त के खाने के लिए भी सोचना पड़ रहा था। जल्द ही हालात इतने ज्यादा खराब हो गए कि खाना जुटाने के लिए उन्होंने अपनी बीवी के गहने अपने ही घर से चुराए और उन्हें बेचकर खाने का इंतजाम किया। आप खुद सोचिए Sylvester उसके सामने कैसे हालात रहे होंगे? 

आपको लग रहा होगा कि शायद अब इनके मुसीबत के दिन खत्म होने वाले हैं।

जी नहीं,  इसके आसपास का भी कुछ नहीं!

इसके बाद हालात और खराब  हुए, एक बार तो न्यूयॉर्क एक बस स्टैंड में उन्होंने तीन रातें गुजारी।  Sylvester पास एक कुत्ता था, जिससे वह बहुत ज्यादा प्यार करते थे, लेकिन हालात इतने ज्यादा खराब हो चुके थे कि उन्हें बहुत ही भारी मन से वह एक शराब की दुकान के बाहर गए और सभी लोगों से वह कुत्ता खरीदने की प्रार्थना करने लग गए। एक व्यक्ति वह कुत्ता लेने को राजी हो गया। उस व्यक्ति ने Sylvester $25 दिए। जेल कुत्ते को Sylvester बहुत ज्यादा प्यार करते थे, उसे पैसे के लिए बेचने के बाद सेलवेस्टर उसके आत्मा और आँखें दोनों ही रो दी। उन्होंने $25 लिए और रोते रोते चले गए।

उन्हीं दिनों Sylvester को पता लगा की कुछ अश्लील फिल्मों के लिए कलाकारों की जरूरत है। इस समय के हालात कुछ इस तरह बन चुके थे कि या तो वह चोरी करना शुरू कर देते तब अपने परिवार का पेट पाल पाते या फिर वह अश्लील फिल्मों में काम करना शुरू कर देते। Sylvester में पोर्न फिल्मों में काम करना चुना। यह कैसा वक्त आ गया था। क्या सोच कर चले थे और क्या करना पड़ रहा था। 

उन्हीं दिनों Sylvester सड़क पर जा रहे थे कि अचानक उन्हें एक भीड़ दिखाई दी।  उत्सुकतावश वह भी

 भीड़ में घुसे और उन्होंने देखा कि सभी लोग टीवी में एक बॉक्सिंग का मैच देख रहे थे। यह मैच मोहम्मद अली और वैपनर के बीच में हो रहा था। उन्होंने देखा कि मोहम्मद अली वैपनर की खूब पिटाई कर रहा थे, लगातार कई मुक्के खाने के बाद भी वैपनर हर बार खड़े हो जाते थे और हार नहीं मान रहे थे।

यह मुक्केबाजी का खेल देखकर Sylvester को अचानक एक अच्छा आइडिया  आया। वह भागकर घर गए और उन्होंने एक स्क्रिप्ट के ऊपर काम करना शुरू कर दिया, जो कि मुक्केबाजी पर ही आधारित थी। जब उन्होंने लिखना शुरू किया तब उस समय पता नहीं कहां से उनके पास इतनी ताकत आ  गई थी कि उन्होंने लगातार 24 घंटे लिखकर वह स्क्रिप्ट पूरी की। आपको अंदाजा है दोस्तों और स्क्रिप्ट का क्या नाम था? वह स्क्रिप्ट थी रॉकी फिल्म की। 

रॉकी फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने के बाद सिल्वेस्टर को ऐसा महसूस होने लग गया था कि यह स्क्रिप्ट उनकी लाइफ बदल  देगी। उन्होंने फिर से नए जोश के साथ प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के साथ मिलना शुरु कर दिया। लेकिन इस बार शायद आपको लगे कि Sylvester को एक ही बार में सफलता मिल गई थी।

नहीं, ऐसा नहीं हुआ था।

इस बार भी लाइन से सभी ने स्क्रिप्ट की बुराई की और कहा यह क्या बकवास लिखी हुई है। लेकिन पता नहीं क्या हुआ था, Sylvester का नजरिया पूरी तरह से बदला हुआ था। उसे इस बात का यकीन था सुपरहिट फिल्म की स्क्रिप्ट है और अगर दुनिया मेरे काम को बुरा बोल रही है तो इसका यह मतलब नहीं है कि मेरा काम बुरा है या मुझे कुछ आता नहीं है। 

आपके साथ भी कभी ना कभी ऐसा जरूर होगा। आपने किसी कार्य पर बहुत ज्यादा मेहनत की होगी, बहुत ज्यादा पसीना बहाया होगा। लेकिन जब आप अपने उस कार्य को लोगों के बीच में लेकर गए तो लोगों ने आपसे केवल यही कहा कि यार तुम्हें तो काम करना आता ही नहीं। यह काम ऐसे होता ही नहीं। तुम नकारा हो, इतने दिनों से काम करने के बाद भी तुम्हें काम का बेसिक भी नहीं आता। और इतना सब कुछ सुनने के बाद हमें कई बार यकीन हो जाता है कि सच में हमें वह काम नहीं आता।  यह बहुत ही ज्यादा हतोत्साहित हो जाते हैं। वजह जो भी हो पर कुल मिलाकर हम दोबारा वह काम नहीं करते हैं। 

यहीं पर Sylvester ने इतनी खराब बातें सुनने के बाद भी अपना हौसला नहीं खोया, अपने काम को अच्छा मानते हुए उन्होंने लोगों से मिलना बंद नहीं किया।  अंत में उन्हें एक ऐसा व्यक्ति मिल गया जिस ने कहा किस स्क्रिप्ट के बदले वह Sylvester को $100000 देगा। 

अब बस आप उस समय की कल्पना करिए कि एक व्यक्ति जिसमें अपने पत्नी के गहने चुराकर बेचे  हो, पैसे की कमी की वजह से बस स्टेशन पर 3 रात सोया हो,अपने जान से प्यारे कुत्ते को $25 के लिए बेच दिया और यहां तक के अश्लील फिल्मों में भी काम किया हो, ऐसा आदमी सामने से पैसा मिलने पर क्या पैसे को मना कर सकता है। मेरे ख्याल से हम सभी का उत्तर एक ही होगा, कि ऐसा तो हो ही नहीं सकता।

लेकिन दोस्तों चौंकाने वाली बात यह है कि सेलवेस्टर वह पैसा लेने से मना कर दिया। सिल्वेस्टर ने यह शर्त रखी थी कि वह उसी के साथ यह फिल्म बनाएंगे जो कि उन्हें इस मूवी में लीड रोल भी देगा।  प्रोड्यूसर ने जैसे ही यह सुना वह हंसने लग गया और कहा “तुम्हें तो ठीक से बोलना भी नहीं आता, लेखक हो लेखक की तरह ही रहो हीरो बनने की कोशिश मत करो। मैं केवल तुम्हारी स्क्रिप्ट खरीद सकता हूं लेकिन तुम्हें हीरो का काम नहीं दे सकता। और अगर शर्त यह है कि तुम्हें हीरो का रोल भी देना पड़ेगा तो बेहतर यही होगा तुम अपनी स्क्रिप्ट के साथ यहां से दफा हो जाओ।”

Sylvester चुपचाप वहां से उठे, आते हुए पैसों को ना बोला और चले गए।

दोस्तों जब घर पर भुखमरी जैसे हालात हो तो Sylvester उसकी जगह कोई भी होता तो शायद वह स्क्रिप्ट दे ही देता।  उस समय तो क्या आज भी $100000 बहुत बड़ी रकम होती है। लेकिन Sylvester टूटे नहीं और ना ही अपनी शर्तों से समझौता किया।

कुछ दिनों बाद प्रोड्यूसर ने फिर से सिल्वेस्टर से संपर्क किया और स्क्रिप्ट देने के लिए कहा। उसने कहा भले ही और पैसे ले लो लेकिन स्क्रिप्ट दे दो। लेकिन Sylvester अपनी बात पर अड़े रहे की स्क्रिप्ट में तभी दूंगा जब इस फिल्म में लीड रोल मुझे मिलेगा। प्रोड्यूसर ने उन्हें $400000 तक उस स्क्रिप्ट के लिए ऑफर किया। लेकिन हर बार सिल्वेस्टर में मना कर दिया। 

अंत में प्रोड्यूसर ने हार मान ली और बोला “चलो कोई बात नहीं, लीड रोल तुम ही करो। लेकिन अगर लीड  रोल तुम करते हो तो मेरी भी एक शर्त है। और वह शर्त यह है कि रोल और स्क्रिप्ट दोनों के लिए वह $35000 से ज्यादा किसी भी कीमत पर नहीं देगा।”

Sylvester ने बिना एक भी बार सोचे उस ऑफर को मान लिया और पूछा कब से काम शुरू कर सकते हैं?

जल्दी ही फिल्म बनाने का काम शुरू हुआ, फिल्म पूरी हुई और 21 नवंबर 1976 को सिनेमाघरों में लग गई। इस फिल्म  के कमाई ने तो आग ही लगा दी। रॉकी फिल्म को बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्शनऔर बेस्ट एडिटिंग श्रेणियों में तीन ऑस्कर अवार्ड मिले। 

इसके अलावा Sylvester को भी बेस्ट एक्टर के लिए नॉमिनेट किया गया था। हालांकि बेस्ट एक्टर का अवार्ड तो उस फिल्म के लिए नहीं मिला था लेकिन इतना तो पक्का हो गया कि Sylvester सुपरस्टार बन चुके थे। इसमें अब कोई शक की गुंजाइश नहीं थी कि उन्हें एक्टिंग नहीं आती। 

पूरी दुनिया के लिए Sylvester Stallone रातों-रात स्टार बन चुके थे। सभी लोगों ने उन्हें बहुत ज्यादा लकी बोला की, पहली फिल्म की और वह सुपर डुपर हिट हो गई। हालांकि ऐसा था भी, यह  एक सर्वमान्य तथ्य है। लेकिन Sylvester जानते थे कि यह रात आने में कई सालों की मेहनत, संघर्ष, गरीबी और बलिदान भी लगा है। यह रातोंरात नहीं हुआ था।

लेकिन दोस्तों अभी कहानी खत्म नहीं हुई है सबसे मजेदार प्रसंग तो अभी  रह ही गया है। Sylvester को उस फिल्म के लिए $35000 मिले थे। आप क्या सोचते हैं उन्होंने उस पैसे का क्या किया हुआ?

अभी कुछ देर पहले ही मैंने बताया था कि उन्होंने $25 के लिए अपने कुत्ते को बेच दिया था। वह वापस उसी शराब की दुकान पर जाते हैं और उस आदमी को खोजने लगते हैं जिसे उन्होंने अपना कुत्ता बेचा था। 3 दिनों की मेहनत के बाद Sylvester  को वह आदमी मिल जाता है।

उन्होंने उस आदमी से बोला कि भाई तब मेरी हालत बहुत ही ज्यादा खराब थी, इस वजह से मुझे यह कुत्ता बेचना पड़ा था। अब मेरे हालात ठीक हो गए हैं। मैं आपको $100 दे रहा हूं मेरा कुत्ता मुझे वापस कर  दीजिए। लेकिन वह व्यक्ति माना ही नहीं, उसमें कुत्ता देने से साफ इनकार कर दिया। सिलवेस्टर ने बोली बढ़ाकर $200 की फिर $500 और उसके बाद $1000, लेकिन फिर भी वह आदमी कुत्ता देने से लगातार मना करता रहा। अंत में Sylvester ने बोला कि मैं तुम्हें $15000 दे रहा हूं लेकिन मुझे मेरा कुत्ता वापस कर दो। इस पर वह आदमी मान गया। उसने जो कुत्ता $25 में सिल्वेस्टर से खरीदा था उसे $15000 में वापस Sylvester को बेच दिया।

अब जरा सोचिए वह आदमी जिसमें हमेशा ही भुखमरी देखी हो,  दूसरों की शर्त के हिसाब से $400000 के ऑफर को ठुकरा कर $35000 में  अपनी शर्तों पर काम किया हो। मतलब कि बहुत ही कम पैसों में, और उसमें से भी $15000 अपने कुत्ते को पाने के लिए खर्च कर दिया हो। मैं ऐसे किसी इंसान के बारे में सोच भी नहीं सकता। 

इसके बाद Sylvester ने अपनी लाइफ में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। मैं जब भी Sylvester के बारे में सोचता हूं तो लगता है कि मेरे हालात उससे तो बेहतर ही है। और मुसीबतों के समय यह कहानी मुझे काफी ताकत हौसला और आत्मविश्वास देती है।

Sylvester Stallone Net Worth

Celebrity Net Worth, Forbes के अनुसार Sylvester सबसे अधिक पारिश्रमिक लेने वाले एक्टर्स मे से एक है। 2020 में उनकी कुल अनुमानित संपत्ति 400 मिलियन डॉलर है। और इतनी संपत्ति के साथ वह दुनिया के आठवें नंबर के सबसे अमीर एक्टर है।

Sylvester Stallone Quotes

I think that gravity sets into everything, including careers, but pendulums do swing and mountains do become valleys after a while… if you keep on walking.

-Sylvester Stallone

It would be great to be able to pass on to someone all of the successes, the failures, and the knowledge that one has had. To help someone, avoid all the fire, pain and anxiety would be wonderful.

-Sylvester Stallone

I’ve been involved in something which was chaotic and insane. All I can say now is that I am, and intend to stay, a single man.

-Sylvester Stallone

I never quite understood these actors – though I envy them sometimes – who can lie out for a year or two. I feel as though time is a real pressing issue, and I want to get as much work done in the time that I have left.

-Sylvester Stallone

When I tried to branch out into comedy, I didn’t do very well at it, so I went back to doing what I do naturally well, or what the audience expects from me – action pictures.

-Sylvester Stallone

I have great expectations for the future, because the past was highly overrated.

-Sylvester Stallone

What I’m trying to do now in my life – not just with the building, but with everything – is to construct things that will have enduring qualities, and won’t just be ephemeral flashes in the pan.

-Sylvester Stallone

I was very much into buying contemporary art, but I’ve just decided I want to get rid of it all. Not that it’s not great art, but all of a sudden my mood has changed, and I want to go back to seventeenth- and eighteenth-century masters.

-Sylvester Stallone

Once is a man’s life, for one mortal moment, he must make a grab for immorality; if not, he has not lived.

-Sylvester Stallone

I’m not handsome in the classical sense. The eyes droop, the mouth is crooked, the teeth aren’t straight, the voice sounds like a Mafioso pallbearer, but somehow it all works.

-Sylvester Stallone

There’s no one in the world close to Arnold Schwarzenegger. He is a phenomenon. He’s brilliant. Just because his physique belies that, don’t underestimate him.

-Sylvester Stallone

Sylvester Stallone Movies List

S. No. Title Year Actor Director Writer Producer
1 The Square Root 1969 Yes No No No
2 Downhill Racer 1969 Yes No No No
3 MASH 1970 Yes No No No
4 The Party at Kitty and Stud’s 1970 Yes No No No
5 Lovers and Other Strangers 1970 Yes No No No
6 The Sidelong Glances of a Pigeon Kicker 1970 Yes No No No
7 Bananas 1971 Yes No No No
8 Klute 1971 Yes No No No
9 What’s Up, Doc? 1972 Yes No No No
10 No Place to Hide 1973 Yes No No No
11 The Lords of Flatbush 1974 Yes No Yes No
12 The Prisoner of Second Avenue 1975 Yes No No No
13 Capone 1975 Yes No No No
14 Death Race 2000 1975 Yes No No No
15 Mandingo 1975 Yes No No No
16 Farewell, My Lovely 1975 Yes No No No
17 Cannonball 1976 Yes No No No
18 Rocky 1976 Yes No Yes No
19 F.I.S.T. 1978 Yes No Yes No
20 Paradise Alley 1978 Yes Yes Yes No
21 Rocky II 1979 Yes Yes Yes No
22 Nighthawks 1981 Yes No No No
23 Escape to Victory 1981 Yes No No No
24 Rocky III 1982 Yes Yes Yes No
25 First Blood 1982 Yes No Yes No
26 Staying Alive 1983 Yes Yes Yes Yes
27 Rhinestone 1984 Yes No Yes No
28 Rambo: First Blood Part II 1985 Yes No Yes No
29 Rocky IV 1985 Yes Yes Yes No
30 Cobra 1986 Yes No Yes No
31 Over the Top 1987 Yes No Yes No
32 Rambo III 1988 Yes No Yes No
33 Lock Up 1989 Yes No No No
34 Tango & Cash 1989 Yes No No No
35 Rocky V 1990 Yes No Yes No
36 Oscar 1991 Yes No No No
37 Stop! Or My Mom Will Shoot 1992 Yes No No No
38 Cliffhanger 1993 Yes No Yes No
39 Demolition Man 1993 Yes No No No
40 The Specialist 1994 Yes No No No
41 Judge Dredd 1995 Yes No No No
42 Assassins 1995 Yes No No No
43 Daylight 1996 Yes No No No
44 Cop Land 1997 Yes No No No
45 Men in Black 1997 Yes No No No
46 An Alan Smithee Film: Burn Hollywood Burn 1997 Yes No No No
47 The Good Life 1997 Yes No No No
48 Antz 1998 Yes No No No
49 Get Carter 2000 Yes No No No
50 Driven 2001 Yes No Yes Yes
51 D-Tox 2002 Yes No No No
52 Avenging Angelo 2002 Yes No No No
53 Taxi 3 2003 Yes No No No
54 Shade 2003 Yes No No No
55 Spy Kids 3-D: Game Over 2003 Yes No No No
56 Rocky Balboa 2006 Yes Yes Yes No
57 Rambo 2008 Yes Yes Yes No
58 Kambakkht Ishq 2009 Yes No No No
59 The Expendables 2010 Yes Yes Yes No
60 Zookeeper 2011 Yes No No No
61 The Expendables 2 2012 Yes No Yes No
62 Bullet to the Head 2012 Yes No No No
63 Escape Plan 2013 Yes No No No
64 Homefront 2013 No No Yes Yes
65 Grudge Match 2013 Yes No No No
66 The Expendables 3 2014 Yes No Yes No
67 Reach Me 2014 Yes No No No
68 Creed 2015 Yes No No Yes
69 Ratchet & Clank 2016 Yes No No No
70 Guardians of the Galaxy Vol. 2 2017 Yes No No No
71 Animal Crackers 2017 Yes No No No
72 Escape Plan 2: Hades 2018 Yes No No No
73 Creed II 2018 Yes No Yes Yes
74 Backtrace 2018 Yes No No No
75 Escape Plan: The Extractors 2019 Yes No No No
76 Rambo: Last Blood 2019 Yes No Yes No
77 One Night: Joshua vs. Ruiz 2019 No No No Yes
78 Samaritan 2020 Yes No No Yes
79 One Night: Joshua vs. Ruiz 2019 No No No Yes
80 Samaritan 2020 Yes No No Yes

Source: Wikipedia

आप लोगों को इस विषय में क्या लगता है कृपया अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

मुझे पता है यह  सत्यकहानी आप सभी को जरूर पसंद आई होगी। यदि आपको यह कहानी पसंद आई है तो कृपया इसे शेयर जरूर करें। शायद आपका एक  शेयर किसी की पूरी लाइफ ही चेंज कर दे। 

इस हिंदी कहानी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें (Share This Hindi Story With Your Friends Now)

आवश्यक सूचना – Become A Storyteller  

हेलो दोस्तों, आप सभी के लिए एक अच्छी खुशखबरी है। अगर आपको कहानियां लिखना पसंद है तो आप हमें अपनी हिंदी कहानियां हमारी मेल आईडी hello@moralstoriesinhindi.net पर भेज सकते हैं। हम आपकी कहानियों को आपकी फोटो और और एक Introduction के साथ अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे। तो अब देरी किस बात की हमें आपकी कहानियों का इंतजार है।

Note: 

1 – हम केवल हिंदी भाषा में ही कहानियों को प्रकाशित करते हैं, तो किसी अन्य भाषा में कहानी ना भेजें। 

2- हम केवल और केवल नैतिक,उत्साहवर्धन करने वाली कहानियां ही प्रकाशित करते हैं जिन्हें परिवार के साथ पढ़ा जा सके। अतः किसी भी प्रकार का अश्लील साहित्य ना भेजें।

3- कहानी अपने शब्दों में ही भेजें कहीं से कॉपी पेस्ट करके ना भेजें। यदि आप केवल कॉपी पेस्ट करके हमें कहानियां भेजेंगे, तो हम उन्हें प्रकाशित नहीं कर पाएंगे। हां उन्हें कहानियों को आप अपने शब्दों में दोबारा लिखकर भेजेंगे तो हम उन्हें अवश्य ही प्रकाशित करेंगे।

The Crayon Shinchan Real Story in Hindi

The Crayon Shinchan Real Story in Hindi

The Crayon Shinchan Real Story in Hindi The Crayon Shinchan Real Story in Hindi: Crayon Shin Chan कार्टून प्रेमियों के बीच सबसे लोकप्रिय कार्टून चरित्रों में से एक है और इसने अपने दर्शकों के दिमाग पर काफी प्रभाव डाला है। Shin Chan टीवी श्रृंखला ने दुनिया भर में अपार...

read more
Motivational Story In Hindi Boy’s Job Self Appraisal

Motivational Story In Hindi Boy’s Job Self Appraisal

Motivational Story In Hindi Boy’s Job Self Appraisal Motivational Story In Hindi Boy’s Job Self Appraisal: एक छोटा लड़का एक दवा की दुकान में गया, वहां उसने दवाइयों का एक मजबूत डब्बा खींच कर काउंटर तक लेकर आया और उस डब्बे के ऊपर चढ़ गया ताकि वह फोन के बटन तक पहुंच सके...

read more
Motivational Story in Hindi A Father and His Daughter

Motivational Story in Hindi A Father and His Daughter

Motivational Story in Hindi A Father and His Daughter Motivational Story in Hindi A Father and His Daughter: पार्क में एक पिता और उसकी बेटी खेल रहे थे। उनकी युवा बेटी एक सेब विक्रेता के साथ घूमती थी। उसने अपने पिता से एक सेब खरीदने के लिए कहा। पिता अपने साथ ज्यादा...

read more
Motivational Story in Hindi Mother’s Love for a Boy

Motivational Story in Hindi Mother’s Love for a Boy

Motivational Story in Hindi Mother’s Love for a Boy Motivational Story in Hindi Mother’s Love for a Boy: एक दिन थॉमस एडिसन घर आए और अपनी मां को एक पेपर दिया। उन्होंने उससे कहा, "मेरे शिक्षक ने मुझे यह पेपर दिया और मुझसे कहा कि इसे केवल मेरी माँ को दे दो।" वह अपने...

read more

0 Comments

Submit a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advt

Advt

Pin It on Pinterest

Shares
Share This

Share This

Share this post with your friends!